Start Your Blog on Blogger ब्लोगर पर अपना ब्लॉग कैसे बनाएं

Start your own blogger blog
Start your own blogger blog Tips in hindi
How to start your own blogger blog in hindi,blogger par apna blog kaise start kren.apna blog kaise bnayen,apna personal blog shuru kren.

डियर रीडर्स ,आज हम बात करेंगे ब्लोगर पर अपना ब्लॉग शुरू करने के बारे में.ये तो आप सभी जानते ही हैं की ब्लोगर गूगल की फ्री सेवा है ,जहाँ कोई भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकता है.अगर आपको लिखने का शौक है ,या आपको किसी भी विषय में सही जानकारियां हैं ,या आप अपनी प्रतिभा को अपने ब्लॉग के जरिये दुनियां तक पहुँचाना चाहते हैं ,या आप ब्लॉग के जरिये ऑनलाइन रूपए कमाना चाहते हैं ,वजह चाहे कुछ भी हो ,ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको सिर्फ लिखना आना चाहिए.यूँ समझ लीजिये की अगर आपके अन्दर लेखन की कला है तो आप ब्लोगिंग के मैदान में काफी जल्द लोकप्रिय हो जायेंगे.और हो सकता है की आप जल्द ही अपने ब्लॉग से रूपए कमाना भी शुरू कर दें.


हमारे यहाँ किसी को कविता ,दोहे ,आलेख ,नज्म ,ग़ज़ल ,शेरो शायरी ,तकनिकी ज्ञान ,हंसी मजाक ,समाचार ,खाना खज़ाना ,ब्यूटी पार्लर टिप्स ,हेल्थ के बारे में ,महिलाओं से रिलेटेड आर्टिकल्स वगैरा लिखने का शौक होता है.ऐसे लोग एक नार्मल सा ब्लॉग बनाकर लिखते रहते हैं.और लोगों को लिंक भेज भेज कर पढने के लिए बुलाते रहते हैं.सिर्फ शौक पूरा करने के लिए लिखना बुरा नही है ,बुरा ये है की आप कार्य भी दिल से और मेहनत और लगन से करते हैं ,और सही मायनो में उसका फायदा भी नही उठा पाते.उसकी वजह एक ही है की आपने अभी तक प्रोफेशनली उस कार्य को नही किया.

यहाँ इंटरनेट जगत में हिंदी भाषा में लाखों ब्लोग्स हैं ,जिनमे से कई ब्लोग्स ऐसे हैं जिन्हें रोजाना काफी मेहनत से लिखा जाता है ,और उन पर काफी समय भी लगाया जाता है ,लेकिन न तो उनसे कोई अर्निंग हो पाती है ,और न ही उन पर सर्च इंजन्स से ट्रेफिक आ पाता है.और न ही उन ब्लोग्स की सही सेटिंग्स की हुई होती है.उनमे बस ब्लोगर्स सिर्फ लिखना ही जानते हैं ,उसके अलावा बाकि सेटिंग्स की तरफ उन्होंने कभी ध्यान ही नही दिया होता.नतीजा ये निकलता है की कई कई साल हो जाते हैं और इतने समय में उन्होंने सेकड़ों आर्टिकल्स भी लिख कर पोस्ट्स कर दिए होते हैं ,लेकिन फिर भी सिवाय टाइम पास के उन्हें कुछ भी फायदा नही होता.

मेरे कहने का मकसद सिर्फ इतना ही है की अगर आप लिखना जानते हैं ,और अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं ,और उसे लोकप्रिय बनाना चाहते हैं ,और उसके जरिये रूपए भी कमाना चाहते हैं ,और साथ ही अपना लेखन का शौक भी पूरा करना चाहते हैं ,तो आप इस कार्य को प्रोफेशनली कीजिये.तभी आप अपने मकसद में कामियाब होंगे.और आपको इतना कुछ लिखने का कुछ न कुछ फायदा मिलेगा.

इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल से ब्लॉग की सभी सेटिंग्स करवाएं ,और उसे सर्च इंजन्स पर सबमिट करवाएं.उसकी सही डिजायन और थीम सेट करवाएं.उसके बाद अगर अर्निंग करना चाहते हैं तो उसमे गूगल एडसेंस के एड लगवाएं.उसके बाद आप चाहे जितना लिखें ,आपको फायदा ही होगा.अगर ये सभी कार्य आप खुद कर सकते हैं तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.और अगर आप ये सब नही जानते ,सिर्फ लिखना ही जानते हैं ,तो आप किसी की सहायता से ये सभी कार्य करवाएं.उसके बाद लिखना शुरू करें.

अगर आप पहले ही से लिख रहे हैं ,लेकिन अभी तक ब्लॉग को प्रोफेशनल नही बनाया ,तो आप अभी से उसका प्रोफेशनली सेटअप करवा लें.ताकि आगे से आप जो भी लिखें उससे ही आपको फायदा मिलेगा.

इन्फो टैक हिंदी के यू ट्यूब चैनल पर वैसे तो मैंने ये विडियो अपलोड किया हुआ है ,जिसमे ब्लोगर पर ब्लॉग बनाने का तरीका बताया हुआ है.इसके अलावा मैंने मास्टर्स टैक पर पोस्ट करके भी इसका तरीका बताया था.आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉग क्या होता है और उसकी क्या क्या सेटिंग्स होती हैं ,इसके बारे में आप मेरे फाइवर के इस गिग में पढ़ सकते हैं.इसमें मैंने ब्लोगर ब्लॉग की ज्यादातर सेटिंग्स के बारे में बताया है ,और ऑफर दिया है.

अगर आप चाहें तो इन्फो टैक हिंदी की प्रोफेशनल ब्लोगर सेटअप सर्विस से भी फायदा उठा सकते हैं.
इस सर्विस में हम आपको ब्लोगर पर एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाकर देते हैं ,जिसमे सभी जरुरी सेटिंग्स की जाती है.उसके बाद आपको सिर्फ लेखन कार्य ही करना होता है.आपकी पोस्ट्स खुद बा खुद सर्च में आना शुरू हो जाती हैं.प्रोफेशनल ब्लोगर ब्लॉग सेटअप सर्विस में हम यहाँ दी गयी सभी सेटिंग्स को कम्प्लीटली करते हैं.

इसका सेटअप चार्ज बहुत ही कम रखा गया है.इसमें भी महिलाओं के लिए विशेष छुट रखी गयी है.क्यूँ की बहुत सारी महिला ब्लोगर्स ऐसी हैं ,जो की बरसों से ब्लोगिंग कर रही हैं ,लेकिन अभी तक भी उन्होंने इसे प्रोफेशनली शुरू नही किया.या कई ऐसी भी हैं जिनमे लेखन की कला है ,और अपनी इस प्रतिभा को दुनियां के सामने लाना चाहती हैं ,लेकिन सही गाइड लाइन न मिलने की वजह से वे इसे शुरू भी नही कर पायी.उन सभी महिलाओं के लिए प्रोफेशनल ब्लॉग सेटअप सर्विस में खास छुट रखी गयी है.और सेटअप के साथ साथ उन्हें एक माह तक  के लिए तकनिकी सपोर्ट भी मिलेगा ,जिसका कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही है.

ब्लॉग शुरू करने की शुरूआती रणनीति 
ब्लॉग शुरू करने का मकसद कुछ भी हो ,लेकिन मेरे हिसाब से उसके जरिये अर्निंग हो तो उसमे क्या बुरा है.
अगर आप ब्लोगर पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप विषय पर विचार कीजिये ,की आपको किस विषय पर ब्लॉग लिखना है.या आप अपनी दिलचस्पी को देख लीजिये की आपको किस विषय में लिखना ज्यादा पसंद है.उसके बाद कम से कम 10 डेमो आर्टिकल्स लिखिए.और उसे अपने पास सेव रखिये.
अगर जीमेल की आईडी नही है तो वो भी बना लीजिये.उसके बाद फेसबुक ,ट्विटर ,गूगल प्लस ,और वाट्स अप वगैरा पर भी अपनी आईडी और प्रोफाइल बना लीजिये.ये वो सामग्री है जिसकी आपको ब्लॉग के लिए जरुरत पड़ेगी.उसके बाद आप ब्लॉग का सेटअप करवाइए ,और उसमे अपनी सभी सोशल मिडिया प्रोफाइल को लिंक भी करवा दीजिये.और जो डेमो आर्टिकल्स आपने लिखे हैं ,उन्हें पोस्ट कर दीजिये.

जब आपके ब्लॉग का प्रोफेशनली सेटअप कम्प्लीट हो जाये ,तब आप लगातार लिखना शुरू कीजिये.और शुरू में कम से कम एक पोस्ट रोजाना लिखिए.जब आपके ब्लॉग की पोस्ट्स 100 का आंकड़ा पूरा कर ले ,फिर आप अपनी सहूलत के हिसाब से हफ्ते में दो तीन बार लिख कर पोस्ट्स करते रहिये.हर आर्टिकल पोस्ट करने के बाद उसे खूब खूब प्रोमोट कीजिये.और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाइये.


जब आपका ब्लॉग 3 महीने पुराना हो जाये तो गूगल एडसेंस के लिए अप्लाय दे दीजिये.और गूगल एडसेंस के एड अपने ब्लॉग पर लगा लीजिये.अब आपके शौक के साथ साथ आपकी एक्स्ट्रा इनकम भी शुरू हो जाएगी.
और आपके ब्लॉग पर जैसे जैसे विजिटर्स की संख्या बढती रहेगी ,और एड क्लिक्स बढ़ते रहेंगे वैसे वैसे आपकी एडसेंस की अर्निंग भी चलती रहेगी.गूगल एडसेंस हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है.आप चाहें तो हिंदी भाषा में भी लिख सकते हैं.अगर आपका इरादा सिर्फ अर्निंग करने का ही है तो मै आपको सलाह दूंगा की आप इंग्लिश में वर्क शुरू करें ,उसमे आपको ज्यादा अर्निंग्स होगी.

ब्लॉग लिखते हुए एक बात का विशेष ख्याल रखना है की आपको किसी का भी आर्टिकल कॉपी करके पोस्ट नही करना है.कॉपी राईट से बचते हुए आपको अपने लेख और आर्टिकल्स खुद ही लिखने हैं.और ब्लॉग से रिलेटेड जितनी ज्यादा हो सके जानकारियां हासिल करनी हैं ,ताकि आप ब्लोगिंग करते हुए सेफ रह सकें.

इन्फो टैक हिंदी के यू ट्यूब चैनल पर आपको ब्लोगिंग से रिलेटेड काफी वीडियोज मिल जायेंगे.आप चाहें तो इनसे भी ट्रेनिंग कर सकते हैं.और काफी कुछ सीख सकते हैं.और उस पर वर्क कर सकते हैं.

खैर , आप ब्लोगिंग की शुरुआत कीजिये.और लिखना शुरू कीजिये.और ब्लोगर ब्लॉग से रिलेटेड किसी भी प्रकार की सहायता की जरुरत पड़े तो आप इन्फो टैक हिंदी से सम्पर्क कर सकते हैं.और अगर आप अपने ब्लॉग का प्रोफेशनल सेटअप करवाना चाहते हैं तब भी संपर्क कर सकते हैं.हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी.

इन पोस्ट्स को विजिट करना न भूलें.

Online Support about Blog and website

How to make money with blogging 10 ways in Hindi

How to make your online business successful

Make Your Business Website on WordPress

Full Responsive Premium Blogger Template 2016


Info Tech Hindi 

Email : aamir2692@gmail.com 
Start Your Blog on Blogger ब्लोगर पर अपना ब्लॉग कैसे बनाएं Start Your Blog on Blogger ब्लोगर पर अपना ब्लॉग कैसे बनाएं Reviewed by Info Tech Hindi on 8:34:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.

Recent Posts

Blogger द्वारा संचालित.