कॉमर्स की फील्ड में बनाएं अपना करियर यहां मिलेगी अच्छी सफलता Commerce


GST आने के बाद पहले की तुलना में लेखा-जोखा  (statement of account ) रखने का काम काफी बढ़ गया है। नई कर  arrangement के तहत 20 lakhs से ज्यादा Turnover वाले BUSINESSPERSON को हर month GST की process निभानी होती है। BUSINESSPERSON को अब month में File three times करनी होती है, जबकि पहले यह Return only एक बार FILE करनी होती थी। दूसरे, New कर arrangement पूरी तरह Online है। जाहिर है GST, खाता-बही और Computer के बारे में अच्छी समझ रखने वाले  youth के लिए today की Date में Job के ज्यादा मौके हैं।

आने वाले दिनों में भी Taxation, Accounting and Data Analysis के क्षेत्र में Lawyers, chartered accountants, cost accountants and tax advisers की भारी मांग होगी।


commerce career


1. चार्टर्ड अकाउंटेंसी (Chartered accountancy)


यदि आप business करते हैं या Industry चलाते हैं, तो नियमित रूप से आपको CA (Chartered Accountant) की जरूरत पड़ती है। मौजूदा समय में वित्त से जुड़ा हुआ कोई भी क्षेत्र CA से अछूता नहीं रह गया है। CA यानी Chartered Accountant  बनने के लिए इससे संबंधित कोर्स करना होता है,जिसका Operations Institute of Chartered Accountant of India (ICAI) द्वारा किया जाता है। Chartered accountancy course में प्रवेश पाने के दो तरीके हैं, एक तो आप Intermediate के बाद Pass foundation test करके CA में प्रवेश ले सकते हैं या फिर graduation के बाद Direct entry ले सकते हैं। 12th  के बाद साल में दो बार CPT यानी Common Proficiency Test होता है। इस Test को Pass करने के बाद आप CA course में Admission ले सकते हैं, जिसे तीन स्तरों पर पूरा करना होता है। इसे Clear करने के बाद आप CA के रूप में JOB या फिर खुद की Practice कर सकते हैं।


2. अकाउंटेंसी/कंप्यूटर एकाउंटेंसी (Accountancy / Computer Accountancy)


अगर आप Commerce graduate हैं। taxation का काम जानते हैं। Tally, Sap जैसे Accounting software पर काम करने में कुशल हैं, तो Today की date में ऐसे लोगों की बहुत जरूरत है। GST आने के बाद आज लगभग हर Company / Institute or CA Team को इन Professionals की जरूरत है। इसी तरह, Computer accountancy के जानकारों की भी इन दिनों बहुत मांग है। Accounting field में Career बनाने के Interested youth के लिए Computer accountancy एक good option है।


इसे भी पढ़ें- मेहमाननवाजी में बनाएं Career-Lots of career opportunities this Fild

3. सीएस (CS)


CS यानी Company secretaryship की मांग वैसे तो पहले भी Corporate companies में खूब थी। लेकिन GST के बाद ऐसे Professionals की मांग और बढ़ी है। Cs parasnational जिम्मेदारी उठाते हैं। CS का Course 12th and Graduation के बाद किया जा सकता है। Institute of Company Secretaries of India nationwide में स्थित अपने विभिन्ना Centers के जरिए यह Course कराता है।

4. प्रैक्टिकल नॉलेज पर जोर (Emphasis on Practical Knowledge)


Finance & Accounting Sector में अधिकतर काम अब computer पर ही होने लगे हैं। GST की तो सारी व्यवस्था ही Computer based है। ऐसे में youth के लिए Accounting field में Career बनाने के लिए Computer accountancy एक Good option है। यह बिल्कुल Practical Course है, जिसे Arts, science or commerce stream से 12th  पास  Young कर सकते हैं।


कॉमर्स की फील्ड में बनाएं अपना करियर यहां मिलेगी अच्छी सफलता Commerce कॉमर्स की फील्ड में बनाएं अपना करियर यहां मिलेगी अच्छी सफलता Commerce Reviewed by Alok kumar on 1:03:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.

Recent Posts

Blogger द्वारा संचालित.