वेडिंग प्लानर : नए जमाने का उभरता हुआ सबसे आसान करियर विकल्प


नए जमाने का उभरता हुआ सबसे आसान करियर विकल्प :- बात चाहे middle class family का हो या High class का, हर कोई अपनी हैसियत के अनुरूप WEDDING को यादगार एवं भव्य बनाना चाहता है। अगर हम कहें कि अब WEDDING का समारोह Professional हो गया है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। चूंकि Nowadays people के पास time की बहुत कमी है और उनकी महत्वाकांक्षाएं बहुत ज्यादा, इसके चलते Wedding Planner की मांग में भी बहुत Increase हुआ है।

आज हर कोई बिना Stress and discomfort लिए बेहतरीन married arrangement करना चाहता है। ऐसी स्थिति में marriage समारोह के योजनाकार अर्थात Wedding Planner की जरूरत तथा भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है। यही कारण है कि इन दिनों Wedding Planner के काम को बड़े पैमाने पर Better career options के रूप में Young अपना रहे हैं।


wedding planner


इस वक्त MARRIAGE के हर पहलू जैसे डेकोरेशन, संगीत, मेंहदी की रस्म, (Decoration, music, rite of henna,) भोजन की व्यवस्था और दूल्हा-दुल्हन (groom bride ) के परिधान आदि सब पर भी खास ध्यान दिया जाता है। यही नहीं, आजकल थीम व डेस्टिनेशन WEDDING   (Nowadays Theme and Destination Wedding ) का चलन भी बहुत बढ़ गया है। इन दिनों WEDDING से जुड़ी हर चीज Trendy या Specific हो गई है लेकिन परंपरा को बनाए रखने की चाह भी नहीं मिटी है, इसी वजह से आधुनिकता व परंपरा का समन्वय बिठाने के लिए Wedding Planner की मदद लेना जरूरत के साथ एक Fashion भी बन गया है।


1. WEDDING   PLANNER की भूमिका  (Role of Wedding Planner)


Wedding Planner WEDDING के निमंत्रण पत्र की Designing से लेकर, Gift packing और Venewe तय करने से लेकर बारात का स्वागत करने तक की सारी जिम्मेदारी संभालते हैं। client क्या चाहता है, इसकी जानकारी अच्छी तरह से हासिल करने के बाद ही Wedding Planner का Start work होता है। साथ ही BUDGET का ध्यान रखना भी WEDDING PLANNER के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। किसी भी WEDDING PLANNER को BUDGET के भीतर ही बेहतर सेवाएं प्रदान करनी होती है और यह उसकी कार्यकुशलता और दूरदर्शिता पर निर्भर करता है।

यदि आप में रचनात्मकता है तो समझ लीजिए आप में WEDDING PLANNER बनने की पूरी क्षमता है। कोई भी व्यक्ति जिसे Event organized करना, लोगों से मिलना-जुलना अच्छा लगता हो और जिसमें प्रबंधन कुशलता का हुनर हो, वह सफल WEDDING PLANNER बन सकताहै। इसके लिए उसके अंदर योजना बनाने व व्यवस्था संभालने की Ability होनी भी जरूरी है। WEDDING PLANNER में Imagination and client  की जरूरत को समझने की ability  भी होनी चाहिए। market  का Trends  क्या है और वहां क्या available  है, उसे इसकी जानकारी भी होनी चाहिए। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए contact सूत्र भी अच्छे होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- कॉमर्स की फील्ड में बनाएं अपना करियर यहां मिलेगी अच्छी सफलता Commerce

2. आवश्यक योग्यता (skills required)


WEDDING  Degree or Diploma in Planning or Event Management आवश्यक है। WEDDING  Planning or event management  का Curriculum 12th के बाद किया जा सकता है। vocational degree आपके Skills and qualifications को और अधिक बढ़ा देगी। इस profession में Earning की कोई सीमा नहीं होती है। अगर काम चल पड़ा और आप  customers को संतुष्ट करने में सफल रहे तो Millions  में आमदनी हो सकती है। इस क्षेत्र में Age Range की भी कोई बाध्यता नहीं है।

WEDDING   PLANNER के पेशे को Career options के रूप में अपनाने से पहले आप market का अच्छे से सर्वेक्षण करें। आप चाहें तो पहले किसी WEDDING  Planning company के साथ Work  का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस पेशे में कभी-कभी तो लगातार 14 to 16 hours  तक या Work day and night करना पड़ सकता है। WEDDING   PLANNER को इस तरह की स्थिति के लिए Always ready रहना चाहिए।

3. लागत (Cost)


WEDDING PLANNER का CAREER बहुत छोटे-स्तर से भी प्रारंभ किया जा सकता है यानी इसके लिए किसी बड़े Office की जरूरत नहीं होती है। अगर आप Home में रहते हुए इस Employment से जुड़ना चाहते हैं तो भी अपने Contact formulas के जरिए इसे अंजाम दिया जा सकता है। आपके पास बस एक अदद Phone and computer पर Internet facility  होना जरूरी है।


WEDDING  Planning / Event Management Course कराने वाले Country के प्रमुख Institute इस प्रकार हैं -

इसे भी पढ़ें-Looking for internship: तो ये Website आसान करेंगी आपका काम

- प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, इंदौर। (Prestige Institute of Management and Research, Indore)

- पुणे विश्वविद्यालय, पुणे। (Pune University, Pune)

- सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई। (St. Xavier's College, Mumbai)

- विश्र्वकर्मा ग्लोबल बिजनेस स्कूल, पुणे। (Vishwarkarma Global Business School, Pune)

- द WEDDING  एकेडमी, मुंबई। (The Wedding Academy, Mumbai)

- इंस्टीट्यूट ऑफ WEDDING  प्लानिंग  (Institute of Wedding Planning,)

- आईएएमएस, आईएफजेडी, नोएडा। (IAMS, IFJD, Noida)

- जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली। (Jamia Millia Islamia, New Delhi)

- जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली। (Jawaharlal Nehru University, New Delhi)

वेडिंग प्लानर : नए जमाने का उभरता हुआ सबसे आसान करियर विकल्प वेडिंग प्लानर : नए जमाने का उभरता हुआ सबसे आसान करियर विकल्प Reviewed by Alok kumar on 4:25:00 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.

Recent Posts

Blogger द्वारा संचालित.